फिलीपीन ने गश्ती विमान के मार्ग में चीनी वायुसेना की ओर से ‘फ्लेयर्स’ दागने का विरोध किया

asiakhabar.com | August 13, 2024 | 4:59 pm IST
View Details

मनीला। फिलीपीन सरकार ने मंगलवार को कहा कि चीनी लड़ाकू विमानों के खतरनाक तरीके से उड़ान भरने और दक्षिण चीन सागर में विवादित तट के ऊपर फिलीपीन वायु सेना के गश्ती विमान के मार्ग में कई ‘फ्लेयर्स’ दागने की घटना के बाद उसने बीजिंग के खिलाफ कूटनीतिक विरोध दर्ज कराया है।
चीनी वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने बृहस्पतिवार को स्कारबोरो शोल के ऊपर फिलीपीन सेना के विमान ‘एनसी-212आई’ के खिलाफ द्वेषपूर्ण हवाई गतिविधि को अंजाम दिया। पिछले वर्ष व्यस्त समुद्री मार्ग को लेकर बीजिंग और मनीला के बीच हुए टकराव के बाद से इस तरह की यह पहली हवाई गतिविधि देखी गई है।
फिलीपीन के सैन्य प्रमुख जनरल रोमियो ब्रॉनर जूनियर ने किसी के हताहत होने या नुकसान के बारे में जानकारी नहीं दी, लेकिन चीन की इस गतिविधि की निंदा करते हुए कहा कि इसके दुखद परिणाम हो सकते थे।
ब्रॉनर ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘अगर ‘फ्लेयर्स’ हमारे विमान के संपर्क में आ जाते तो ये प्रोपेलर को नुकसान पहुंचा सकते थे या हमारे विमान को जला सकते थे जो कि बेहद खतरनाक होता।’’
विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता टेरेसिटा डाजा ने बिना विस्तृत जानकारी दिए कहा कि चीन के खिलाफ कूटनीतिक विरोध दर्ज कराया गया है।
फिलीपीन के राष्ट्रपति फर्डिनेंड आर. मार्कोस ने सप्ताहांत में कहा कि चीनी वायुसेना के विमानों की यह गतिविधि ‘‘अनुचित, अवैध और लापरवाहीपूर्ण’’ थी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *