एथेंस के जंगलों में भीषण आग, एक की मौत

asiakhabar.com | August 13, 2024 | 5:05 pm IST

एथेंस। यूनान की राजधानी एथेंस के उत्तरी क्षेत्र के जंगलों में लगी भीषण आग से कम से कम एक व्यक्ति की मौत होने की खबर है। अधिकारियों के मुताबिक, तेज हवाओं के कारण विमान से पानी का छिड़काव कर रहे सैकड़ों अग्निशमन कर्मियों के कार्य में बांधा आ रही है, जिसे देखते हुए प्रभावित क्षेत्रों से कई लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है।
अग्निशमन विभाग ने बताया कि दमकल कर्मियों को व्रिलिसिया उपनगर में एक जली हुई इमारत से एक व्यक्ति का शव बरामद हुआ है।
विभाग के अनुसार, जंगल में यह आग रविवार को एथेंस से लगभग 35 किलोमीटर दूर उत्तर-पूर्व में मैराथन झील के पास लगी, जो माउंट पेंडेली से होते हुए राजधानी के उत्तरी उपनगरों तक फैल गई। आग ने झील के पास स्थित कई घरों और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को अपनी चपेट में ले लिया।
यूनान में ‘हाई अलर्ट’ जारी कर किया गया है। हालांकि, सोमवार देर रात हवा की तीव्रता में कमी आने से आग पर कुछ हद तक काबू पाए जाने की सूचना है।
अग्निशमन विभाग के प्रवक्ता कर्नल वासिलियोस वथ्राकोगियानिस ने कहा कि अग्निशमन कर्मी अब एक ही स्थान पर नहीं, बल्कि ‘कई जगहों पर आग की भीषण लपटों’ से जूझ रहे हैं।
आग से एथेंस के आसमान में धुंए का गुबार उठा, जबकि राजधानी के कुछ हिस्सों को बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है।
अधिकारियों ने बताया कि आग के उपनगर के बाहरी इलाकों तक पहुंचने के कारण कम से कम 18 लोग घायल हुए हैं। यूनान की राष्ट्रीय वेधशाला ने सोमवार देर रात कहा कि उपग्रह से ली गई तस्वीरों के अनुसार, आग से लगभग 25 हजार एकड़ क्षेत्र प्रभावित हुआ है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *