सामाजिक बदलाव के लिए सेवकआर्मी डॉट कॉम शुरू

asiakhabar.com | October 16, 2024 | 5:55 pm IST

दिल्ली। महात्मा गाँधी की जयंती के अवसर पर सेवकआर्मी डॉट कॉम का शुभारंभ अहिंसा योग और मेडिटेशन सेंटर (दिल्ली) में आचार्य डॉ. लोकेश मुनि जी के करकमलों द्वारा किया गया। जैनम जैन (12 साल) और जीविका जैन (10) दवारा विकसित यह प्लेटफार्म स्वयंसेवकों और एनजीओ को जोड़ने वाली एक क्रांतिकारी डिजिटल पहल है, जिसका उ‌द्देश्य सामाजिक सेवा और परिवर्तन को प्रेरित करना है।
यह प्लेटफार्म
(info@SevakArmy.com) जैनम जीविका फाउंडेशन के तहत शुरू किया गया, जिससे सामाजिक कल्याण में भागीदारी को प्रोत्साहित करना है। जैनम जैन ने बताया कि हमारा लक्ष्य 2 अक्टूबर 2025 तक 1 लाख स्वयंसेवकों को पंजीकृत करना है, जिसमें प्रत्येक स्वयंसेवक कम से कम 20 घंटे का योगदान देगा। गाँधी जी के सि‌द्धांतों अनुसार अगर हम सभी अपनी जिम्मेदारी लें, तो असाधारण परिणाम हासिल किए जा सकते हैं।
जीविका जैन ने बताया कि यह यात्रा 2020 में एक धार्मिक पुस्तक पढ़ने की व्यक्तिगत चुनौती से शुरू हुई। 2022 में उन्होंने और जैनम ने मिलकर 50 दिनों में 50 जीवन-कौशल पुस्तकें पढ़ने का निर्णय लिया, जिससे यह मिशन अभियान के रूप में भारत में आगे बढ़ा। उन्होंने 120 से अधिक कार्यक्रम किए और 50 हजार लोगों तक पहुँचे।
आपके अनुसार इसकी मुख्य विशेषताओं में स्वयंसेवक पंजीकरण में स्वयंसेवक प्रोफाइल बना सकते हैं और रुचि अनुसार कार्य चुन सकते हैं। इसमें एनजीओ लिस्टिंग और कॉर्पोरेट सीएसआर सहित शैक्षिक भागीदारी आदि की सुविधा है।
डॉ. मुनि ने जैनम और जीविका के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि यह दिखाता है कि कैसे सबसे छोटे नागरिक भी सामाजिक सुधार में नेतृत्व कर सकते हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *