टॉप 10 की सूची में डीयू ने किया 5 पायदान का सुधार

asiakhabar.com | August 13, 2024 | 3:16 pm IST
View Details

नई दिल्ली।केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क 2024 की सूची में दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने इस बार पिछले वर्ष के मुक़ाबले 5 पायदान का सुधार करते हुए छटा स्थान पाया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने बताया कि पिछले वर्ष भी डीयू ने दो पायदान ऊपर बढ़ते हुए राष्ट्रीय स्तर पर विश्वविद्यालय श्रेणी में 11वां स्थान प्राप्त किया था। कुलपति ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि इस बार ओवरऑल रैंकिंग में भी डीयू ने 7 पायदान का उछाल लेते हुए 15वां स्थान प्राप्त किया है। प्रो. योगेश सिंह ने इसके लिए सभी को बधाई देते हुए कहा कि यह टीम वर्क और कड़ी मेहनत का प्रतिफल है।
कुलपति ने विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि एनआईआरएफ़ 2024 सूची में देश के टॉप 10 कॉलेजों में भी 6 कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय के हैं। इनमें पहले 3 स्थानों पर दिल्ली विश्वविद्यालय के ही कॉलेज रहे हैं। उन्होंने बताया कि देश भर के कॉलेजों की सूची में डीयू का हिंदू कॉलेज पहले स्थान पर रहा है। इसके साथ ही मिरांडा हाउस दूसरे और सेंट स्टीफन कॉलेज तीसरे स्थान पर रहा है। उन्होंने बताया कि डीयू का आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज पांचवें स्थान पर रहा है और किरोड़ीमल कॉलेज 9वें व लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वुमेन 10वें स्थान पर रहे हैं।
ओवरऑल रैंकिंग के बारे में जानकारी देते हुए कुलपति ने बताया कि इस श्रेणी में भी डीयू ने उल्लेखनीय सुधार किया है। इस बार डीयू का ओवरआल रैंक 15 है, जबकि पिछले वर्ष यह एक अंक का सुधार करते हुए 22वें स्थान पर पहुंचा था। उन्होंने बताया कि रिसर्च इंस्टीट्यूट श्रेणी में भी डीयू ने 3 पायदान का सुधार करते हुए इस बार 14वां स्थान प्राप्त किया है। पिछले वर्ष इस श्रेणी में डीयू 17वें स्थान पर था। कुलपति ने इन सभी उपलब्धियों के लिए सभी संबंधित लोगों को बधाई देते हुए कहा कि यह शिक्षकों, विद्यार्थियों, प्रिंसिपलों, कर्मचारियों और डीयू से जुड़े सभी लोगों के समूहिक प्रयासों का प्रतिफल है। कुलपति ने उम्मीद जताई कि अगले वर्ष दिल्ली विश्वविद्यालय व इससे जुड़े सभी कॉलेज और भी अच्छे परिणाम देते हुए सभी श्रेणियों में रिकॉर्ड कायम करेंगे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *