जानिये क्यों हर तरह से उत्तम है हनुमान जी की सेवा करना : Shri Raj Mahajan

asiakhabar.com | September 29, 2024 | 3:48 pm IST

नई दिल्ली। अक्सर लोग पूछते हैं कि किस भगवान् की पूजा करें जिससे ज़्यादा फल मिले. श्री राज महाजन जी ने कई प्रकार से विवेचना की है और बताया सब प्रकार से हनुमान जी सर्श्रेष्ठ है. हनुमान जी की पूजा करने से भगवान् शिव, दुर्गा माता, विष्णु भगवान्, माता लक्ष्मी, भगवान् राम, गणेश, कृष्णा, राधा रानी आदि सब भगवान् प्रसन्न होंगे.
हनुमान चालीसा की चौपाई ‘दुर्गम काज जगत के जेते, सुगम अनुग्रह तेते का’ के बारे में चर्चा करते हुए श्री राज महाजन बताते हैं कि जितने भी इस जगत के दुर्गम काज है, वो सब हनुमान की कृपा हो जाते हैं. गुरु जी यह भी कहते हैं कि हनुमान जी की एप्रोच सब भगवान् में सबसे ज़्यादा है तो इनके माध्यम से सब भगवान् प्रसन्न होते हैं. श्री राज महाजन कहते हैं एक हनुमान जी की साधना कर लीजिये तो सब देवताओं की कृपा स्वयं मिल जायेगी।
गुरु श्री राज महाजन बताते हैं, “हनुमान जी शिव जी का अवतार हैं. शिव जी के हृदय में नारायण प्रभु के चरण विराजते हैं. इस प्रकार हनुमान जी की पूजा करने से नारायण प्रभु और शिव की पूजा स्वयं हो जाती है.”आगे गुरु जी बताते हैं, “हनुमान जी को श्री राम से वरदान मिला था की कलयुग में जो भगवान् राम का नाम जाप करेगा, हनुमान जी उसके संकट हर लेंगे. कलयुग में जो भी तुम्हारी (हनुमान जी की) पूजा करेगा उसके मेरी (श्री राम की) कृपा प्राप्त होगी.
श्री राज महाजन राम कथा को उनके ऑफिसियल फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल पर सुना जा सकता है. अभी तक श्री राज महाजन केवल ऑनलाइन कथा ही करते हैं. वे अपने परिवार के साथ बैठकर अपने सोशल मीडिया के माध्यम से कथा प्रसारित करते हैं. वे चौपाइयों को गाते हैं और फिर चौपाइयों के मर्म के साथ उनका प्रसंग भी विस्तार से सुनाते हैं. सुनने वाले श्रोता भक्त अपने अनुभव कमेंट्स में लिखकर बताते हैं.
कहा जाता है कि यह कथा लोगों के कष्टों और दुखों को दूर करती हैं. जो भक्त ज़िस मंशा से इस कथा को सुनते हो, वैसा ही फल उसको प्राप्त होता है. कई लोग मैसेज करके और कमेंट करके बताते हैं कि उनकी नींद न आने की समस्या, गरीबी, कर्ज़ा, शराब की लत, नशा, डिप्रेशन, काम-धंधे में बाधा जैसी समस्याएं दूर होती है.
इस बारे में श्री राज महाजन कहते हैं, “जे सकाम नर सुनहि जे गावहि, सुख संपत्ति नाना विधि पावहि. अगर कोई व्यक्ति किसी आकांक्षा से इस कथा को सुनता है तो विभिन्न प्रकार के सुख-संपत्ति प्राप्त होते हैं. अगर लोगों के कष्ट दूर हो रहे हैं इसके पीछे हनुमान जी की शक्ति और और सुनने वाले का विश्वास और आस्था है. रामचरित मानस बहुत प्रभावशाली है. यह सब प्रकार से फल देने वाली है. इसका श्रवण करने से सब प्रकार के दोष और कष्टों का नाश होता हैं.”
दुनिया एवं देश के अलग अलग भागों से बहुत सारे लोग इस रामचरितमानस पाठ को सुनते हैं. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि लोगों ने स्वयं सोशल मीडिया पर कमेंट करके बताया है कि उनके जीवन में इस रामकथा से परिवर्तन आ रहे हैं. उनके व्यसन छूट रहे हैं, डिप्रेशन ख़त्म हो रहा है, अनिद्रा की समस्या दूर होने लगी है, नकारात्मकता नष्ट होने लगी है, जीवन में शान्ति आने लगी है और व्यापार वृद्धि होने लगी है.. राम जी की अपार कृपा हो रही है. सुनने वाले लोग स्वयं बताते हैं कि कथा को सुनकर वे अपने घर पर ही नाचते हैं, रोते हैं और हँसते हैं. आज यह संगीतमय रामचरितमानस पाठ कई हज़ार लोगों की आस्था का केंद्र बन चुका है.
इसका कारण राज महाजन ने बताया, “हनुमान जी की कृपा से सब कथा सुनने वालों को कुछ न कुछ लाभ हो रहा है, जिसका कारण है मैं जब पाठ करता हूँ तो बजरंग की उपस्थिति महसूस करता हूँ. मैं रामचरित मानस पाठ की सम्पूर्ण चौपाइयां का पाठ करता हूँ. जिससे कथा श्रवण का शुभ फल सुंनने वालों को मिलता है.”


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *