अटल राष्ट्रनायक तो बडोनी देवभूमि के लाड़ले- डॉ. हरि सिंह पाल

asiakhabar.com | August 20, 2024 | 5:21 pm IST

नई दिल्ली: पर्वतीय लोकविकास समिति दिल्ली और भिलंगना क्षेत्र विकास समिति द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न अटल बिहारी वाजपेयी और हिमालय गौरव इंद्रमणि बड़ोनी को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।
स्वाधीनता के गुमनाम नायकों को देश के इतिहास में स्थापित करने विषयक विचार गोष्ठी में सम्मिलित साहित्यकारों,इतिहासकारों , विद्वानों और शिक्षाविदों ने अपने विचार रखे।
समारोह के मुख्य अतिथि संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार की हिंदी सलाहकार समिति के सदस्य एवं आकाशवाणी के पूर्व वरिष्ठ प्रसारक व नागरी लिपि परिषद के महासचिव और वरिष्ठ साहित्यकार डॉ.हरि सिंह पाल ने कहा कि देश के निर्माण में अटल जी का और देवभूमि को पृथक उत्तराखंड राज्य बनाने में बडोनी जी की अद्वितीय भूमिका रही है। अटल जी ने राजनीति ,कविता,पत्रकारिता और हिन्दी की वैश्विक सेवा के माध्यम से तो बडोनी जी ने पहाड़ की लोक संस्कृति और सिद्ध पीठों की ऐतिहासिक यात्राओं के माध्यम से समाज जागरण का कार्य किया है। बड़ोनी जी के विराट व्यक्तित्व और श्रेष्ठ कार्य को नई पीढ़ी से परिचित करवाने के लिए आवश्यक है कि ऐसे महापुरुषों पर प्रचुर मात्रा में साहित्य प्रकाशित किया जाए और पुस्तकालयों के माध्यम से नई पीढ़ी तक पहुंचाया जाए। भारत देश प्रतिभाओं से परिपूर्ण है, उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व को विद्यार्थियों तक पहुंचाया जाना आवश्यक है, जिससे वे मार्गदर्शन प्राप्त कर सकें।
समारोह के अतिविशिष्ट अतिथि शीर्ष समाजसेवी श्री श्याम लाल मजेड़ा ने कहा कि अटल जी यदि देश में लोकप्रिय थे तो बडोनी जी उत्तराखंड में जन- जन में प्रिय थे। उत्तराखंड राज्य आंदोलन के नेतृत्वकर्ता के साथ बडोनी जी ने अपने क्षेत्र में शिक्षण संस्थाएं खोलने के साथ ही अस्सी के दशक में चीन की सीमा से लगे पांचवें धाम खतलिंग की महायात्रा की शुरुआत दूरदर्शी सोच के प्रमाण हैं। इतिहास अध्येता और संस्कृत आयाम के उपाध्यक्ष श्री कौशल कुमार शर्मा ने कहा कि खतलिंग धाम का महत्त्व केदारनाथ और अमरनाथ जैसा ही है,खतलिंग महायात्रा को राष्ट्रीय यात्रा के रूप में मान्यता मिलनी चाहिए।दक्षिण दिल्ली के पूर्व महापौर कुलदीप सोलंकी ने कहा कि ये अच्छा संयोग है कि आज नेताजी सुभाषचंद्र बोस ,अटल जी और बडोनी जी को हम एक साथ पुष्पांजलि अर्पित कर रहे हैं।
भारतीय जनता पार्टी महरौली जिला के महासचिव श्री रवीन्द्र सोलंकी ने कहा कि अटल जी आज भी देश में सुशासन के पर्याय हैं तो इंद्रमणि बडोनी जैसे नेता आदर्श जनप्रतिनिधि के पर्याय,इन महापुरुषों के जीवन से नई पीढ़ी को जोड़ने के ऐसे आयोजन आवश्यक हैं।
क्षेत्रीय निगम पार्षद प्रतिनिधि श्री सतपाल कृष्णिया ने कहा कि भारतरत्न अटल जी भारतीय राजनीति के इतिहास के अमर नायक हैं तो शिव के पावन धाम खतलिंग को परिचित करवाने वाले और देवभूमि के सपूत इंद्रमणि बडोनी जी के इतिहास को भी देशव्यापी बनाने की जरूरत है।
समारोह के अध्यक्ष और पर्वतीय लोकविकास समिति एवं भिलंगना क्षेत्र विकास समिति के अध्यक्ष प्रो.सूर्य प्रकाश सेमवाल ने कहा कि मेरा सौभाग्य है कि बाल्यकाल से मुझे बडोनी जी का स्नेह और आशीष मिला तो किशोरावस्था से अटल जी के आकर्षण का सौभाग्य। दोनों महापुरुषों के आदर्श और मूल्य ही नहीं उनके संकल्पों को जीने की जिजीविषा आनंद,गौरव और आत्मविश्वास देती है। पांचवां धाम खतलिंग को हिमालय जागरण से जोड़ने का स्वप्न इसी का प्रमाण है। इस वर्ष सितंबर के दूसरे सप्ताह में ऐतिहासिक खतलिंग महायात्रा के 40 वें वर्ष में भव्य समारोहों का आयोजन और स्मारिका प्रकाशन कर नई पीढ़ी को बडोनी जी के योगदान से परिचित कराया जायेगा।इस अवसर पर श्री अशोक कुमार सिंह,श्री जयवीर सिंह,श्री प्रवीण सोलंकी और श्री प्रभाकर ध्यानी को अटल सेवा सम्मान से और श्री चंद्रशेखर भट्ट, श्री प्रदीप कुकरेती,श्री दीवान राम आर्य,श्री लक्ष्मण कुमार और श्री प्रदीप तेवतिया को इंद्रमणि बडोनी सेवा सम्मान से सम्मानित किया गया। स्कूली छात्रों को निबंध लेखन प्रतियोगिता और चित्रकला प्रतियोगिता के लिए पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम का संचालन करते हुए कवि बीर सिंह राणा ने कहा कि दिल्ली में महायात्रा पर एक राष्ट्रीय गोष्ठी होगी और हमेशा की तरह भिलंगना घाटी के स्थानीय आयोजकों और सहयात्रियों द्वारा घोषित तिथि पर दिल्ली से यात्री खतलिंग हिमालय जागरण महायात्रा के लिए प्रस्थान करेंगे। इंडिया टाइम 24 न्यूज के प्रबंध निदेशक श्री संजीव सोलंकी ने सब अतिथियों और आगंतुकों का स्वागत किया। उत्तराखंड समाज,साध नगर के अध्यक्ष श्री प्रभाकर ध्यानी ने सभी संस्थाओं की ओर से आभार व्यक्त किया।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *