पोषण माह समापन समारोह में 11,000 सक्षम आंगनवाड़ी केंद्रों का उद्घाटन किया जाएगा

asiakhabar.com | September 29, 2024 | 5:15 pm IST
View Details

नई दिल्ली। इस वर्ष के पोषण माह अभियान के रांची में समापन समारोह के दौरान सोमवार को 11,000 से अधिक सक्षम आंगनवाड़ी केंद्रों का ऑनलाइन उद्घाटन किया जाएगा। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने कहा कि सक्षम आंगनवाड़ियों को बेहतर पोषण और प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल और शिक्षा (ईसीसीई) के लिए मजबूत, उन्नत और पुनर्जीवित किया गया है।
सक्षम आंगनवाड़ी केन्द्र की कुछ खास विशेषताओं में एलईडी स्क्रीन, स्वच्छ पेयजल के लिए जल निस्पंदन प्रणाली, शुरूआती बाल्यावस्था में देखभाल एवं शिक्षा (ईसीसीई) के लिए सामग्री, बाला (बिल्डिंग एज ए लर्निंग ऐड) पेंटिंग और विविध खाद्य पौधों एवं जड़ी-बूटियों को सुलभ कराने तथा कुपोषण से लड़ने के मिशन में मदद करने वाली पोषण वाटिका सहित उन्नत बुनियादी ढांचा शामिल हैं।
इस कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास मंत्री अन्नपूर्णा देवी, झारखंड के राज्यपाल संतोष गंगवार, राज्य की महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा मंत्री बेबी देवी तथा रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ शामिल होंगे।
सातवां राष्ट्रीय पोषण माह (1-30 सितंबर 2024), बेहतर प्रशासन के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग के साथ-साथ एनीमिया, विकास संबंधी निगरानी, पूरक आहार और ‘पोषण भी, पढ़ाई भी’ पर केन्द्रित रहा।
इस अभियान में ‘एक पेड़ मां के नाम’ पहल के माध्यम से ‘पर्यावरणीय स्थिरता’ पर भी जोर दिया गया, जिसमें सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों में वृक्षारोपण को प्रोत्साहित किया गया।
अभियान के दौरान विभिन्न राज्यों/केन्द्र-शासित प्रदेशों द्वारा इस पोषण माह के दौरान लगभग 12 करोड़ गतिविधियां आयोजित की गई हैं।
मिशन पोषण 2.0 के विभिन्न पहलुओं को प्रदर्शित करने वाली एक प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *