इजराइल और हिजबुल्ला ने एक दूसरे पर किए हवाई हमले

asiakhabar.com | August 25, 2024 | 4:12 pm IST

यरूशलम। इजराइली सेना ने शिया मिलिशिया हिजबुल्ला के ठिकानों को निशाना बनाकर रविवार तड़के लेबनान में हवाई हमले किए जिसके कुछ ही देर बाद हिजबुल्ला ने बड़ी संख्या में ड्रोन दागकर इजराइल पर हमला किए जाने की घोषणा की।
इजराइल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने ‘‘घरेलू मोर्चे पर विशेष स्थिति’’ की घोषणा की।
इन हमलों के कारण क्षेत्र में व्यापक पैमाने पर युद्ध छिड़ने का खतरा बढ़ गया है और इससे गाजा में युद्ध विराम समझौते के प्रयास विफल हो सकते हैं जहां फलस्तीनी समूह हमास के खिलाफ इजराइल का पिछले करीब 10 महीने से युद्ध जारी है।
रविवार को दिन में ऐसा प्रतीत हुआ कि दोनों पक्षों के बीच गोलीबारी बंद हो गई है और दोनों पक्षों ने अपने हमलों को सैन्य ठिकानों तक सीमित कर दिया लेकिन स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। अभी यह पता नहीं चल पाया है कि हमलों में जान-माल का कितना नुकसान हुआ है।
इजराइली सेना ने एक बयान जारी कर कहा कि हिजबुल्ला ‘‘इजराइली क्षेत्र की ओर मिसाइल और रॉकेट दागने की तैयारी कर’’ रहा है।
इसके कुछ ही देर बाद हिजबुल्ला ने रविवार सुबह घोषणा की कि उसने बेरूत में उसके शीर्ष कमांडर फौद शुकूर की हत्या का बदला लेने के लिए बड़ी संख्या में ड्रोन दागकर इजराइल पर हमला किया है।
ये हमले ऐसे समय में किए गए हैं जब मिस्र हमास के खिलाफ इजराइल के युद्ध को समाप्त करने के लिए नए दौर की वार्ता की मेजबानी कर रहा है। हिजबुल्ला ने कहा है कि गाजा में युद्ध विराम समझौता होने पर वह युद्ध रोक देगा। ईरान हमास और हिजबुल्ला के अलावा सीरिया, इराक और यमन में भी चरमपंथियों का समर्थन करता है, जिनके व्यापक संघर्ष में शामिल होने की आशंका है।
इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने एक कैबिनेट बैठक की शुरुआत में कहा कि सेना ने ‘‘उत्तरी इजराइल को निशाना बनाकर दागे गए हजारों रॉकेट को नष्ट कर दिया है’’ और उन्होंने नागरिकों से ‘होम फ्रंट कमांड’ के निर्देशों का पालन करने का आग्रह किया।
उन्होंने कहा, ‘‘हम अपने देश की रक्षा करने, उत्तरी इजराइल के लोगों को उनके घरों में सुरक्षित वापस पहुंचाने तथा इस सरल नियम को बरकरार रखने की खातिर हरसंभव प्रयास करने के लिए कृतसंकल्पित हैं कि जो कोई भी हमें नुकसान पहुंचाएगा – हम उसे नुकसान पहुंचाएंगे।’’
लेबनान में इजराइली हवाई हमलों के बाद तेल अवीव के बाहर स्थित इजराइल के बेन गुरियन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आने वाली उड़ानों का मार्ग रविवार को परिवर्तित कर दिया गया तथा अन्य विमानों के उड़ान भरने में देरी हुई। इजराइल के हवाई अड्डा प्राधिकरण ने बताया कि स्थानीय समयानुसार सुबह सात बजे उड़ानों का परिचालन बहाल हो गया।
इजराइल के ‘होम फ्रंट कमांड’ ने उत्तरी इजराइल में अलर्ट का स्तर बढ़ा दिया है तथा लोगों को आश्रय स्थलों के पास रहने के लिए प्रोत्साहित किया है।
इजराइली सैन्य प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल नदाव शोशानी ने कहा कि हिजबुल्ला का इरादा उत्तरी और मध्य इजराइल में लक्ष्यों को निशाना बनाने का था। उन्होंने कहा कि शुरुआती आकलन में इजराइल में ‘‘बहुत कम नुकसान’’ होने की जानकारी मिली है लेकिन सेना ‘हाई अलर्ट’ पर है। उन्होंने कहा कि रविवार के हमलों में लगभग 100 इजराइली विमानों ने हिस्सा लिया।
लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि दक्षिणी लेबनान में इजराइली हमलों में दो लोग घायल हुए हैं।
लेबनान के नागरिक सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि घायलों में से 17 वर्षीय एक सीरियाई नागरिक को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा हिजबुल्ला से संबद्ध ‘अमल’ समूह ने बताया कि उसका एक लड़ाका एक कार पर हमले में मारा गया।
अमेरिका और यूरोपीय देशों के राजनयिकों ने हाल के सप्ताहों में इजराइल और लेबनान की कई यात्राएं की हैं ताकि उस तनाव को कम किया जा सके जिसके क्षेत्रीय युद्ध में बदलने की आशंका है।
इजराइल के रक्षा मंत्री ने पिछले सप्ताह कहा था कि वह हिजबुल्ला के साथ संभावित लड़ाई की आशंका के मद्देनजर लेबनानी सीमा की ओर अधिक सैनिक भेज रहे हैं।
इजराइली सेना के प्रवक्ता हगारी ने रविवार तड़के हमलों की घोषणा करते हुए कहा था, ‘‘इन (हिजबुल्ला के हमलों के) खतरों से बचने के लिए (इजराइली सेना द्वारा) आत्मरक्षा में लेबनान में उन आतंककवादी ठिकानों पर हमला किया जा रहा है, जहां से हिजबुल्ला इजराइल के आम नागरिकों पर हमले करने की साजिश रच रहा था।’’
हिजबुल्ला को अपने सहयोगी हमास से कहीं अधिक शक्तिशाली माना जाता है और उसके पास 1,50,000 रॉकेट एवं मिसाइलों का अनुमानित भंडार है, जिसमें मिसाइलें भी शामिल हैं।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *