हिजबुल्ला ने पिछले 24 घंटे में इजरायली सेना के 10 ठिकानों पर हमला किया

asiakhabar.com | August 11, 2024 | 4:16 pm IST
View Details

बेरूत। लेबनान के हिजबुल्लाह ने पिछले 24 घंटों में इजरायली सेना के खिलाफ 10 युद्ध अभियान चलाए, जिसमें ऊपरी गलील में बस्तियों पर बड़े पैमाने पर मिसाइल हमला भी शामिल ह। यह जानकारी शिया आंदोलन ने रविवार को दी।
हिजबुल्लाह के बयानों के अनुसार, लेबनान-इजरायल सीमा पर कई दृश्य नियंत्रण प्रणालियों को नष्ट कर दिया गया और चार इजरायली सेना के ठिकानों पर मिसाइल हमले किए गए। सार क्षेत्र में, एक निर्देशित मिसाइल ने इजरायली सैन्य कर्मियों पर हमला किया। इसके अलावा शुक्रवार शाम को, हिज़्बुल्लाह ने सफ़ेद शहर के दक्षिण-पश्चिम में स्थित एक उत्तरी सैन्य रसद अड्डे पर हमला करने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया।
एक बयान के अनुसार, बदले में इजरायली सेना ने 16 बस्तियों पर हमला किया। इज़राइली वायु सेना के एक विमान ने बेरूत के आसमान में विस्फोटों की आवाज़ का अनुकरण करते हुए एक बार फिर विस्फोट किया।
अक्टूबर 2023 में गाजा पट्टी में इजरायली सैन्य कार्रवाई शुरू होने के बाद से इजरायल-लेबनानी सीमा पर स्थिति तनावपूर्ण हो गई है। इजरायली सेना और हिजबुल्ला लड़ाके सीमा से लगे इलाकों में रोजाना एक-दूसरे के ठिकानों पर गोलाबारी कर रहे हैं। लेबनानी विदेश मंत्रालय के अनुसार, इजरायल से गोलाबारी के कारण लगभग 1,00,000 लोगों को दक्षिणी लेबनान में अपने घरों को छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा। इजरायल ने उत्तरी इज़राइल के लगभग 80,000 निवासियों के बारे में विस्थापित होने की सूचना दी है।
हाल के हफ्तों में, इजरायली सेना ने दक्षिणी लेबनान में हवाई हमलों में कई उच्च रैंकिंग वाले हिजबुल्लाह कमांडरों और गुर्गों के मौत की सूचना दी है। हिजबुल्लाह उत्तरी इज़रायल में बड़े पैमाने पर गोलाबारी के साथ प्रत्येक कार्रवाई का जवाब दे रहा है, दर्जनों रॉकेट और ड्रोन से हमला किया है। प्रायः, लेबनान से गोलाबारी के कारण उत्तरी इज़राइल में आग लग जाती है, जहां सैकड़ों हेक्टेयर भूमि पहले ही झुलस चुकी है।
जून के मध्य में, इजरायली सैन्य कमान ने लेबनान में एक आक्रामक के लिए युद्ध योजनाओं की मंजूरी की घोषणा की। इसके बाद, इज़रायल के विदेश मंत्री काट्ज़ ने हिज़्बुल्लाह को नष्ट करने और युद्ध की स्थिति में लेबनान को गंभीर नुकसान पहुंचाने की धमकी दी। उन्होंने कहा कि इज़रायल एक निर्णय लेने के करीब है जो उत्तरी मोर्चे पर नियमों को बदल देगा। बदले में, हिजबुल्लाह के महासचिव हसन नसरल्लाह ने 19 जून को कहा कि अगर टकराव आगे बढ़ता है तो आंदोलन उत्तरी इजरायल पर आक्रमण कर सकता है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *